Friday, March 29, 2024

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

 


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

pmsuryaghar yojna

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

Pm suryaghar muft bijli yojana

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में आप अपने घर पर सोलर प्लांट लगवा सकते हैं

जिससे आपको बिजली तो फ्री मिलेगी ही साथ ही आपको सरकार की तरफ से ₹ 78000 तक की

सब्सिडी Pm suryaghar muft bijli yojana subsidy  भी मिलेगी.

 इस योजना में रजिस्ट्रेशन का कंप्लीट प्रोसेस  रजिस्ट्रेशन के बाद एक से दो हफ्ते के अंदर-अंदर आपके पास एसएमएस और ईमेल आ जाएगा कि आपकी एप्लीकेशन अप्रूव हो चुकी है.

pmsruyaghar-installation-sms-pathridaily


और एप्लीकेशन अप्रूव होने के बाद आपको क्या-क्या प्रोसेस फॉलो करना है मैं आपको बताने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं इस योजना में एप्लीकेशन अप्रूव होने के बाद आगे का प्रोसेस करने के लिए आपको https://pmsuryaghar.gov.in/इसी पोर्टल पर आ जाना है इसमें आप लॉग इन करें 
pmsuryaghar login

लॉग इन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा फिल करें  इसके बाद  मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा ओटीपी यहा एंटर करें.
pm suryaghar otp enter

इसके बाद इस तरह से आपके सामने डैशबोर्ड आ जाएगा इसमें आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस देख सकते हैं. जितने भी स्टेप्स आपके कंप्लीट होते जाएंगे उन पर आपको  ग्रीन टिक यहां पर मिलता जाएगा.

pm suryaghar dashboard

 
एप्लीकेशन अप्रूव हो गई है तो आप डाऊनलोड पर क्लिक करें  इस तरह से अप्रूवल लेटर डाउनलोड हो जाएगा.  


pm suryaghar Approval receipt

इसको आप ओपन करके देख सकते हैं  यह है आपका अप्रूवल लेटर जो आपको सेव करके रख लेना है इसके बाद आपको किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से अपने एड्रेस पर सोलर प्लांट इंस्टॉल करवा लेना है. आपके एरिया में कौन-कौन से रजिस्टर्ड वेंडर्स अवेलेबल है यह चेक करने के लिए आप यहां vender list पर क्लिक करें सोलर प्लांट इंस्टॉल करने के लिए आपके एरिया में जितने भी रजिस्टर्ड वेंडर्स अवेलेबल है उन सब की लिस्ट्  आपके सामने  आजाएगी.

pm suryaghar vendor search list

 इसमें आप उस वेंडर का नेम ईमेल आईडी उसका मोबाइल नंबर देख सकते हैं साथ ही उस वेंडर ने अब तक कितने सोलर प्लांट इंस्टॉल कर दिए हैं वो नंबर भी आप यहां पर देख सकते हैं. नीचे

स्क्रॉल करते जाएंगे तो आपके सामने ये पूरी लिस्ट आ जाएगी इस लिस्ट में से आप किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से अपने एड्रेस पर सोलर प्लांट इंस्टॉल करवा सकते हैं. आप उस वेंडर से डायरेक्ट कॉल कर सकते हे ईमेल कर सकते हे या फिर कांटेक्ट मी पर क्लिक करेंगे तो ये वेंडर डायरेक्ट आपको  कांटेक्ट कर लेगा इसके बाद ये वेंडर आपकी लोकेशन पर आएगा एक एग्रीमेंट आप दोनों के बीच में साइन होगा और जितने किलोवाट का आप सोलर प्लांट लगवा रहे हैं यह आपकी लोकेशन पर इंस्टॉल कर देगा. सोलर प्लांट इंस्टॉल करवाने में जितना भी खर्चा आएगा व आप इस वेंडर को अपने पास से पे करेंगे और सरकार की तरफ से जो सब्सिडी आएगी वो सीधे आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट होगी. जैसे ही आपका सोलर प्लांट इंस्टॉल हो जाएगा तो आपको इंस्टॉलेशन डिटेल्स साईट पर सबमिट करनी होगी. इसके लिए आप यहां सबमिट इंस्टॉलेशन डिटेल्स पर क्लिक करें.

pm suryaghar submit installation report

 इसमें आप वेंडर चूज करेंगे किस वेंडर से आपने सोलर प्लांट इंस्टॉल करवाया है इसके बाद आपके और वेंडर के बीच में जो एग्रीमेंट हुआ था उसको आप स्कैन कर लेंगे और इस एग्रीमेंट को आप पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करेंगे मैक्सिमम फाइल साइज 500 kb तक हो सकता है फाइल को सेलेक्ट करें इसके बाद सेव एंड नेक्स्ट इसके बाद आपको मॉड्यूल डिटेल्स फिल करनी होगी तो इसमें आप सोलर कनेक्शन टाइप चूज करें सिंगल फेस है या थ्री फेस नीचे सोलर इन्वर्टर डिटेल्स फिल करें इसके बाद सोलर पीवी मॉड्यूल डिटेल्स फिल करेंगे अगर आपको ये डिटेल्स नहीं पता है तो आपका वेंडर आपको बता देगा आप  फिल करें इसके बाद सेव एंड नेक्स्ट इसके बाद आपको सोलर प्लांट की फोटोज अपलोड करनी होगी किस तरह की फोटोस आपको अपलोड करनी है वो आप तीन फोटोज आपको क्लिक करने हैं एक तो आप सोलर प्लांट के पास में खड़े होकर फोटो क्लिक कराएंगे दूसरे आप सोलर प्लांट के पास खड़े होंगे और साथ ही आपके पास एक पेपर होना चाहिए जिस पर आपका नेम और एड्रेस होगा और तीसरा फोटो आपको सोलर प्लांट के पास में क्लिक कराना है फोटो को सेलेक्ट करेंगे और अपलोड पर क्लिक कर दें तो फोटो यहां पर अपलोड हो जाएगी अगर आपको कोई और डॉक्यूमेंट भी अपलोड करना है तो उस डॉक्यूमेंट का नेम यहां पर एंटर करें  फाइल सेलेक्ट करें अपलोड कर दें इसके बाद सेव एंड नेक्स्ट इसके बाद आपके सामने प्रोटेक्शन चेक लिस्ट आजाएगी जो आपके यहां पर इंस्टॉल हुआ है उसको आप यस करें और जो इंस्टॉल नहीं हुआ है उसको आप नो करें तो जैसे यहां पर यह सब इंस्टॉल हो गया है मैं इन सब को यहां पर यस कर दे  इसके बाद.

pm suryaghar final submission









No comments:

Post a Comment